admin March 26, 2021
SBI Annuity Deposit Scheme

आज के इस लेख मे मै आपको Annuity Deposit Scheme के वारे बताऊंगा इसमे मै आपको बताऊंगा की-

  • क्या है ये स्कीम?
  • कौन ले सकता है इस स्कीम को ?
  • कितनी अवधी के लिए ले सकते हैं इसे?
  • किसलिए लेना चाहिए इस स्कीम को?
  • कहाँ पर खुलवा सकते हैं इस Annuity deposit स्कीम को?

अगर आप कहीं एकमुश्त पैसे जमा करने के बारे में सोच रहे हैं तो Annuity Deposit Scheme पर आप विचार कर सकते हैं। क्योकि इस योजना के तहत आपको एक बार मे इक्कट्ठा पैसा जमा करना होता है, इसके बाद आपको यह पैसा एक निर्धारित समय बाद यानी आपने कितने समय के लिए इसको डिपॉज़िट किया है उतने समय के लिए आपको ईएमआई(EMI) या कहे आपको हर महीने किश्त के रूप में यह निश्चित Amount मिलता रहता है.

क्या है ये स्कीम?

आपको हर महीने मूलधन के साथ-साथ इस पर ब्याज भी दिया जाता है। जो की आपके सविंग account या जो भी अकाउंट है उसमे जमा हो जाता है। Annuity Deposit Scheme के अंदर जो lump-sum Amount होता है वो Reduce होते होते लास्ट मे Zero पर पहुँच जाता है। लेकिन इसका फायदा ये होता है की आपको हर महीने एक Source Of Income मिलती रहती है।

कितने समय तक के लिए ले सकते हैं?

इस Annuity deposit स्कीम को आप 36 महीने, 60 महीने, 84 महीने या 120 महीने या कहे 3 वर्ष, 5 वर्ष, 7 वर्ष और 10 वर्ष तक के लिए ले सकते हैं।

तो आप इनमे से जितने साल के लिए इस स्कीम को लेते हैं उतने साल के लिए हर महीने एक फिक्स रकम का pay-out बन जाता है। इस pay-out मे कुछ हिस्सा interest का होता है और कुछ हिस्सा Principal Amount का रहता है।,ये हर महीने आपके Saving Account या फिर Current Account मे जमा हो जाता है। Maturity पर जाते जाते ये Amount Zero हो जाता है। Maturity पर कुछ नहीं मिलता इसमे।

कौन ले सकता है इस स्कीम को?

तो, कोई भी भारतीय इस Annuity Deposit Scheme को ले सकता है। इसे कोई भी person सिंगल रूप से ले सकता है। और अगर Jointly लेना चाहे तो इसे Jointly भी ले सकता है।

कितना Minimum या Maximum Amount इसमे हम जमा करवा सकते हैं?

इस स्कीम मे कम से कम आप 25000 रु. जमा करवा सकते हैं। और मिनिमम 3 साल के लिए ये स्कीम लेनी होती हैं। जिससे कम से कम आपको 1000 रुपये तो मिलने ही चाहिए हर महीने। Maximum की कोई लिमिट नही है। अधिकतम आप कितना भी पैसा इसमे जमा करवा सकते हैं।

स्कीम मे ब्याज कितना मिलता है?

तो आपको बता दें, इस स्कीम पर मिलने वाला Interest बिलकुल Fixed डिपॉज़िट के जितना ही रहता है। जैसे मान के चलिये 5 साल के लिए जितना फ़िक्स्ड डिपॉज़िट का interest रेट है, उतना ही इंटरेस्ट इस स्कीम पर आपको मिलेगा। अगर आप सीनियर सिटिज़न की श्रेणी मे आते हैं तो आपको नोरमल लोगों से .5% ज्यादा का इंटरेस्ट मिलेगा।
इसी तरह से अगर आप उसी बैंक के स्टाफ के मेम्बर है जिसमे आप ये Annuity Deposit Scheme लेना चाहते हैं तो आपको 1% ज्यादा का इंटरेस्ट मिलेगा। इस स्कीम पर मिलने वाले इंटरेस्ट पर TDS कटता है। अगर आपको 1 साल मे 40000 हजार रुपये से ज्यादा का Interest मिलता है तो इस TDS को बचाने के लिए आपको Form 15G व 15H बैंक मे जमा करना होगा।

नॉमिनी की सुबिधा-

Annuity Deposit Scheme मे नॉमिनी बनाने की भी सुबिधा है। आप किसी अपने को इस स्कीम के लिए नॉमिनी बना सकते हैं।

कैसे खुलवा सकते हैं?

Annuity Deposit Scheme को आप किसी भी बैंक मे खुलवा सकते हैं। अगर आपका खाता जैसे SBI मे है तो SBI की किसी भी ब्रांच मे जाकर आप इसे ऑफलाइन खुलवा सकते हैं या फिर अगर आप Net banking का उपयोग करते है तो इसे आप Online भी open कर सकते है।

आवश्यक डॉक्युमेंट्स?

इसको Open करवाने के लिए कुछ नॉर्मल डॉक्युमेंट्स की जरूरत पड़ती है। जैसे आधार कार्ड, PAN Card और 2 पासपोर्ट साइज़ के फोटो। इसके अलावा एक फोरम भरकर बैंक मे देना होता है। आपका ये Account आसानी से बैंक मे Open हो जाता है। तो जैसा अभी हमने आपको बताया की हर महीने आपकी एक इंकम फिक्स हो जाती है जो की आपके सविंग account या किसी भी अकाउंट मे जमा होती रहेगी अगर आप इस स्कीम को लेते है तो।
इसमे हर महीने आपका मूलधन Reduce होता रहेगा। तो इस तरह से maturity पर आपको कुछ भी नहीं मिलेगा।

तो ये स्कीम उन लोगों के लिए अच्छी है जो हर महीने एक फिक्स इंकम की चाह रखते हैं। इसके अलावा एसे लोग जो retire हो गए है, उन्हे lum-sum मे अच्छा खासा Amount मिला हुआ है। तो वे लोग इस स्कीम मे पैसा लगा कर हर महीने होने वाले खर्चो जैसे उनके खुद के मेडिकल के खर्चे, और भी कई सारे खर्चे है उन्हे वे आसानी से चलाना चाहते हैं।

इस ब्लॉग का विडियो देखने के लिए यहाँ क्लिक करें-

Read Also

Leave a comment.

Your email address will not be published. Required fields are marked*