admin June 21, 2021
Post Office charges

जिस तरह से हम लोग बैंक मे कोई भी सर्विस लेते हैं तो इसके लिए बैंक हमसे उस Service का शुल्क लेता है उसी तरह से Post Office की सर्विसेस अगर हम लेते हैं तो Post Office charges भी होते हैं।

जैसे अगर आपकी Post Office सविंग अकाउंट की पास बूक खो गई है या फुल हो गई है, और अब आप दूसरी ड्यूप्लिकेट पासबूक पोस्टऑफिस से लेना चाहते है तो Post Office आपसे कुछ चार्ज बसुलता है.

इसी तरह से दूसरी चेक बूक लेने पर, अपने अकाउंट का स्टेटमेंट निकलवाने पर, अकाउंट से नॉमिनी को बदलवाने पर भी आपसे इसके लिए Post Office कुछ चार्ज लेता है।

तो ऐसी ही कुछ और भी सर्विसेस है जिनको लेने पर आपसे इसके एवज मे post office charges बसूला जाएगा।

किस Service के कितने charges होंगे
अब हम यहाँ पर जानेगे की किस सर्विस के लिए कितना Post Office charges लगने वाला है।

Duplicate Saving Book Charges:

अगर आपकी सविंग अकाउंट की पासबूक खो गई है या फिर दूसरी ड्यूप्लिकेट पासबूक लेना चाह रहें हैं तो Post Office आपसे इसके लिए 50 रु. का सुल्क लेगा। और आपको आपके नाम की Passbook इशू कर देगा।

New Cheque Book Issue Charges:

अगर आपकी चेकबुक खत्म हो गई है और आप और चेक बूक इशू करवाना चाह रहे हैं तो एक वित्त वर्ष मे आपको 10 पन्नो की चेक बूक पर कोई चार्ज नहीं देना होगा।

यानि हर 1 वर्ष मे आप 10 पन्नो की चेक बूक Post Office से बगैर शुल्क के ले सकते हैं। इसके बाद आपसे 2 रुपये प्रत्येक चेक के पन्ने के लिए लिया जाएगा।

इसी तरह से आपने किसी को चेक दिया है। और वो चेक dishonor हो जाता है या चेक बाउन्स हो जाता है, तो आपके saving account से 100 रु. Dishonor चार्ज काट लिए जाएंगा।

Account Statement Charges:

इसी तरह से अगर आप अपने अकाउंट का स्टेटमेंट निकलवाते हैं या फिर जमा किए गए Amount की receipt निकलवाते है तो आपसे हरेक केस का 20 रु. का शुल्क लिया जाएगा।

Post Office Charges for Certificate:

इसी तरह से अगर आपके पास कोई सर्टिफिकेट है और वो सर्टिफिकेट आपसे गुम हो गये है या फिर कट फट गए हैं तो इन सर्टिफिकेट के बदले इनकी पासबूक इशू के लिए 10 रु. प्रति रजिस्ट्रेशन चार्ज लगेगा।

Nominee Charges:

और इसी तरह से आपने Post Office मे कोई भी बचत योजना ली है तो उसमे आपने किसी अपने को नॉमिनी भी बनाया होगा।
अगर आप किसी बचत योजना से नॉमिनी को बदलना चाह रहे है या फिर नॉमिनी को हटाना ही चाह रहे हैं तो इसके लिए भी आपसे अब चार्ज बसूला जाएगा। तो अब इसके लिए आपको 50 रुपये का शुल्क देना होगा।

Account Transfer Charges:

ऐसे ही आपने कोई भी बचत योजना ले रखी है और अब आपका ट्रान्सफर किसी दूसरे शहर मे हो गया है, अब आप चाहते है की आपके ये बचत योजना के सभी खाते भी दूसरे शहर से ऑपरेट हो सकें तो इसकी भी शुबिधा भी Post Office मे हैं।
लेकिन इसके लिए आपसे Post Office छोटा सा ट्रान्सफर charge लेती है आपके अकाउंट को ट्रान्सफर करने के लिए। और ये amount है 100 रु.। यानि आप 100 रु. Per account से ट्रान्सफर करवा सकते हैं किसी भी दूसरे शहर मे।

जितनी भी ये Post Office charges है उन पर charges के अलावा सर्विस टैक्स भी अलग से देना होता है।
तो ये थी Post Office की कुछ Service और उनके charges जिनसे हमने आपको अवगत करवाया। तो अगर आपको हमारा ये लेख पसंद आया हो तो आप हमे कमेंट जरूर करें । जिससे हम आगे भी आपके लिए इसी तरह से और भी कोन्तेंट्स लिखते रहेंगे।

Read Also

1 thought on “Post Office Charges: पोस्ट ऑफिस की इन सर्विस के लिए देना होगा अब इतना चार्ज

Leave a comment.

Your email address will not be published. Required fields are marked*