NSC Interest Rate 2021

NSC Interest Rate 2021 | National Saving Certificate | पोस्ट ऑफिस राष्ट्रीय बचत पत्र- सम्पूर्ण जानकारी

इस लेख से आप जानेगे पोस्ट ऑफिस की NSC यानि National Saving Certificate के वारे मे विस्तार से। इसमे आपको सभी छोटे और बड़े पॉइंट्स के वारे मे विस्तार से समझाऊंगा खासकर के NSC Interest Rate 2021 के वारे मे और

जानिये उन छुट के वारे मे जिनसे बचा सकते हैं टैक्स (Tax Rebate)

NSC क्या है? और कौन खरीद सकता है?

National Saving Certificate जिसे हिन्दी मे राष्ट्रीय बचत पत्र यानी शॉर्ट मे इसे NSC भी कहते हैं। इसको कोई भी भारतीय अपने नजदीकी डाकघर से खरीद सकता हैं। खास बात ये है की ये स्कीम पूर्णरूप से टैक्स फ्री है। इसमे आपको टैक्स सविंग के साथ सुरक्षित निवेश और गारेंटी रिटर्न का लाभ मिलता है।

इस स्कीम में कोई भी 5 वर्ष के लिए पैसा लगा सकता है। फिर चाहे वो नौकरी करने वाला व्यक्ति हो,या कोई कारोबारी (businessmen) हो, किसान हो या कोई भी भारतीय हो।

NSC मे कोई भी व्यक्ति सिंगल रूप से इसमे आपने नाम से या किसी नवालिग के नाम से निवेश कर सकता है। और अगर jointly इसमे निवेश करना चाह रहा है तब वो दो तरह से इसमे निवेश कर सकता है।

जॉइंट A टाइप सर्टिफिकेट:

इसमें, दो लोग मिलकर NSC को ख़रीद सकते हैं और इसके बाद दोनों को मैच्योरिटी पर profit, दोनों को बराबर हिस्सों में मिलता है

जॉइंट B टाइप सर्टिफिकेट:

इसे भी दो लोग मिलकर खरीदते हैं लेकिन मैच्योरिटी पर प्राप्त मुनाफ़े का भुगतान दोनों में से किसी एक धारक को किया जाता है

जमा पर होती सरकार की गारंटी

पैसों का निवेश करने पर सबसे ज्‍यादा डर उसकी सुरक्षा (security) की रहती है.
लेकिन पोस्‍ट ऑफिस के NSC में आपने जो भी निवेश किया है उस निवेश की पूरी guarantee सरकार की होती है। यानी NSC मे निवेश किया हुआ पैसा किसी भी हालत में डूब नहीं सकता है। मतलब सरकार आपके निवेश को 100% सुरक्षा देगी।

What is Fixed Deposit (FD) Account – फिक्स्ड डिपाजिट अकाउंट क्या होता है ?

NSC में Minimum और Maximum जमा लिमिट:

NSC को न्‍यूनतम (minimum deposit) 1000 रुपए जमा करके खरीदा जा सकता है। आप अधिकतम कितने भी रुपये के NSC करीद सकते है. अधिकतम की ऐसी कोई सीमा नहीं है. इसके अलावा आप अपने नाम से कितने भी NSC खरीद सकते हैं. ऐसा नहीं है की १ साल में आप ऐक वार ही National Saving Certificate (NSC) खरीद सकते हैं. आप अपने नाम से चाहे जितने भी वार NSC खरीद सकते हैं.
NSC पहले सर्टिफिकेट के रूप मे मिलता था लेकिन अब इसे पासबुक के रूप में जारी किया जाता है.

5 साल बाद इन सर्टिफिकेट को आप भुना सकते हैं। तब आपको आपका पैसा ब्याज सहित वापस मिल जाएगा।
ख़ास बात यह है की NSC में किये हुए निवेश को 5 वर्ष से पहले नहीं निकाल सकते. मतलब इसमे आपका पैसा 5 वर्ष के लिए Lock हो जाता है. 5 वर्ष से पहले इसमे से पैसा सिर्फ एक ही Condition में निकल सकता है जब Account Holder की म्रत्यु हो जाये तब. वर्ना इसका पैसा इसकी Maturity पर ही 5 वर्ष बाद मिलेगा। आपको कितना पैसा ब्याज सहित वापस मिलेगा, यह एनएससी खरीदते वक्त ही पता चल जाता है।

NSC Interest Rate 2021 – कितना ब्याज मिलता है?

पोस्ट ऑफिस की नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC) स्कीम में अभी सालाना 6.8 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है. इसका ब्याज सालाना आधार पर कंपाउंड किया जाता है लेकिन इसका जो भुगतान है वह मेच्योरिटी पूरी होने पर ही होता है.

बैसे सरकार हर तिमाही इसके ब्याज दरों मे बदलाव करती रहती है। लेकिन अगर आपने एक बार NSC को उस समय के जिस भी ब्याज दर से खरीद लिया तो 5 वर्ष तक वही ब्याज दर बनी रहेगी। चाहे ब्याज दर बाद मे कम हो जाये या बड़ जाए।

जैसे अभी इस पर ब्याज दर 6.8 % का है, तो 5 वर्षों तक यही 6.8% की दर का ब्याज NSC पर आपको मिलता रहेगा।
वैसे आपको कितना पैसा ब्याज सहित वापस मिलेगा, यह NSC खरीदते वक्त ही आपको पता चल जाता है।
जैसे अगर आपने 10000 रु. के NSC खरीदे हैं तब आपको बता दिया जाएगा की 5 वर्ष बाद आपको 13,895 रु. मिलेंगे।
इसी तरह से अगर आपने 50,000 रु. के NSC खरीदे हैं तब आपको 5 वर्ष बाद 69479 रु. मिलेंगे।
और अगर एक लाख रुपये के NSC खरीदते है तब आपको 1,38,950 रु. मिलेंगे 5 वर्ष बाद
और अगर इस स्कीम में आप 20 लाख रुपये NSC मे जमा कराते हैं तब 5 साल बाद मेच्योरिटी होने के बाद आपको 8 लाख रुपये का निश्चित ब्याज मिलेगा.

TAX छुट लाभ:

NSC: National Saving Certificate  में आप जो भी निवेश कराते हैं उस पर आयकर कानून की धारा 80C के तहत टैक्‍स मे छूट मिलती है. हालांकि, यह छूट 1.5 लाख रुपये तक के निवेश पर ही मिलती है.

तो पोस्ट ऑफिस की ये बहुत अच्छी और सुरक्षित स्कीम है। अगर आप बचत करने की सोच रहे हैं तो इस स्कीम मे आप निवेश जरूर करें।

Read Also

3 comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *