विंडोज क्या है ? – What is Windows

Windows OS

माइक्रोसॉफ्ट विण्डोज

What is Windows माइक्रोसॉफ्ट विण्डोज का पूरा नाम है- “माइक्रोसॉफ्ट-वर्ड इंटरएक्टिव नेटवर्क डेवलपमेंट फॉर ऑफिस वर्क सॉल्यूशन", माइक्रोसॉफ्ट विण्डोज, पर्सनल कम्प्यूटर के लिए माइक्रोसॉफ्ट द्वारा विकसित ऑपरेटिंग सिस्टम है। माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स तथा पॉल एलेन हैं। विश्व के लगभग 90% पर्सनल कम्प्यूटर में माइक्रोसॉफ्ट विण्डोज क्या है विंडोज ऑपरेटिंग  सिस्टम उपयोग हो रहा है। यह ग्राफिकल यूजर इंटरफेस (GUI), मल्टीटास्किंग, वर्चुअल मेमोरी की सुविधा देता है।

(Windows)

विंडोज 32/64 बिट मल्टीटास्किंग ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसकी शुरूआत 1985 में एम एस-डॉस पर रन करने वाले एक ऑपरेटिंग एनवायरमेण्ट सिस्टम के रूप में हुई थी। माइक्रोसॉफ्ट विंडोज का प्रथम स्वतन्त्र संस्करण 1.0, 20 नवम्बर, 1985 में आया, जिसे इंटरफेस मैनेजर के नाम से जाना जाता था। परन्तु माइक्रोसॉफ्ट के मार्केटिंग प्रमुख रॉलण्ड हरन्सन (Rowland Hanson) ने विण्डोज नाम का सुझाव दिया, जो उपभोक्ताओं को ज्यादा आकर्षक लगा।

 What is Computer? – कंप्यूटर क्या है?

Input Devices? [इनपुट उपकरण]

Output Devices [आउटपुट उपकरण ]

 

विडोज डेस्कटॉप Windows Desktop

जब कम्प्यूटर सिस्टम में बूटिंग की प्रक्रिया सम्पन्न हो जाती है तब जो स्क्रीन हमारे सामने दिखता है वह डेस्कटॉप है। यह सभी कार्यक्रमों (Programs) तथा उन तक पहुँचने के लिए आवश्यक निर्देशों (Commands) की पृष्ठभूमि है। डेस्कटॉप हर ऑपरेटिंग सिस्टम तया हर संस्करण में बदलता रहता है। डेस्कटॉप के ग्राफिक पृष्ठभूमि को वॉल पेपर कहते हैं। बॉल पेपर को 'कन्ट्रोल पैनल' में डिस्पले प्रोपर्टीज के 'डेस्कटॉप' ऑसन में जाकर फोटो या चित्र या विभिन्न पैटर्न में बदला जा सकता है। कम्प्यूटर स्क्रीन पर ब्लिंक  (Blink) करने वाले प्रतिक को कर्सर कहते है।

Windows 10 Desktop

अन्य महत्त्वपूर्ण सुविधा (Feature) जो डेस्कटॉप पर प्राप्त है वो आइकन हैं  इस आइकन पर डबल क्लिक करने पर प्रोग्राम रन (Run) होता है या वह फाइल खुलता है। यूजर अपनी सुविधा के लिए प्रोग्राम का शार्टकट बना कर Desktop  पर रख सकते हैं तथा तीव्रता से उसे चला सकते हैं। आइकन को क्लिक और ड्रैग एंड ड्राप  के द्वारा डेस्कटॉप पर कहीं भी ले जाया जा सकता है।

डेस्टॉकटॉप  पर कुछ महत्वपूर्ण आइकन

माई कम्प्यूटर (My Computer):

यह डेस्कटॉप पर एक महत्वपूर्ण आइकन है जो Drives, प्रिन्टर्स, कंट्रोल पैनल और दूसरे सिस्टम अनुप्रयोग (System application) का करने में सक्षम बनाता है। दूसरे सर्पोटिंग अनुप्रयोग, जैसे- 'Add New Hardware',  Add  Remove Program', 'Accessibility option एवं कंट्रोल पैनल के द्वारा की गई, ম प्रिन्टर, मॉडम, मॉनीटर डिस्पले और साउन्ड के सेटिंग में परिवर्तन कर सकते हैं।

रीसायकल बीन (Recycle Bin);

जब हम किसी फाइल तथा फोल्डर को हटाते (Delete) तो यह रिसाईकल बीन में जाता है। वहाँ तब तक रहता है जबतक रिसाईकल बीन को खाली कर दिया जाये! यहाँ स्टोर फाइल या फोल्डर को रिस्टोर द्वारा वापस अपने जगह लाया जा जाना है। जब रिसाईकल थीन खाली किया जाता है तो सभी deleted files स्थायी रूप से हट जाता है .

माय नेटवर्क प्लेसेस (My Network Places):

इसके अन्तर्ग नेटवर्क कनेक्शन दर्शाया जाता है। जो सिस्टम को इंटरनेट से जोड़ना संभव बनाता है। जिससे दूसरे कम्प्यूटर के साथ संचार स्थापित करने तथा दूसरे के संसाधनों का उपयोग कर सकते है।

माय  डॉक्यूमेंट (My Document):

यह कम्प्यूटर के हाई डाइट में एक विशेष फोल्डर है, जिसका उपयोग यूजर अपनी पर्सनल डॉक्यूमेंट संगीत, पित्र डाउनलोड और दूसरे फाइतों को महीन करने के लिए करना है।

Task Bar:

डेस्कटॉप के नीचे किनारे पर एक पतली पट्टी जैसा बॉक्स  होता है जिसके एक छोर पर स्टार्ट  बटन तथा दूसरे छोर पर घडी  (clock) रहता है। टास्कबार पर घड़ी की तरफ कुछ और छोटे छोटे आइकॉन रहते हैं, जिसे Quick Launch कहते हैं। यह अक़्सर उपयोग होने वाले प्रोग्राम को एक क्लिक में खोलता है।

टास्क बार में कोई परिवर्तन करने के लिए स्टार्ट मेन्यू में सेटिंग विकल्प को चुना जाता है। सेटिंग के सब मेन्यू में Taskbar and Start Menu विकल्प पर क्लिक करने पर Taskbar and Start Menu प्रोपर्टीज विंडो खुल जाता है। इस विंडों में  कई सारे  विकल्प होते हैं, जिनको हम अपने अनुसार चयन कर सकते हैं।

स्टार्ट मेन्यू Start Menu

Windows XP, Windows 7 में टास्कबार के स्टार्ट बटन पर क्लिक करने पर एक मेन्यू खुलता है जिसे स्टार्ट मेन्यू कहते हैं। इस मेन्यू में कई ऑप्सन आते हैं। कुछ ऑप्सन के साथ छोटा सा तीर का निशान रहता जो किसी और मेन्यू को दर्शाता है या उस निशान पर माउस के प्वाइंटर ले जाने पर एक और मेन्यू खुल जाता है। स्टार्ट मेन्यू में निम्नलिखित ऑप्सन होते हैं।

प्रोग्राम (Program):

यह कंप्यूटर में इंस्टाल्ड (installed) प्रोग्रामों की सूची है।

फेवरिट (Favorites):

यह बुक मार्कड (Book Marked) वेब पेज का सूची है।

डॉक्यूमेंट (Documents) :

सबसे वर्तमान में उपयोग किये गये दस्तावेजों की सूची है।

सेटिंग्स (Settings):

सिस्टम अनुप्रयोग जैसे- कंट्रोल पैनल, प्रिन्टर, टास्कबार और स्टार्ट मेन्यू तथा नेटवर्क कनेक्शन इत्यादि की सूची है। कंट्रोल पैनल के द्वारा किसी भी हार्डवेयर या सॉफ्टवेयर के सेटिंग्स में परिवर्तन कर सकते हैं।

सर्च (Search):

किसी विशेष फाइल या फोल्डर्स को ढूंढने के लिए।

हेल्प (Help)

प्रोग्राम संबंधी कोई भी सहायता प्राप्त करने के लिए।

रन (Run):

किसी प्रोग्राम को रन करने के लिए या किसी फाइल, फोल्डर या दस्तावेज को खोलने के लिए।

लॉग ऑफ (Logo):

पासवर्ड प्रोटेक्ट एक उपयोगकर्ता को लॉग ऑफ करने तथा दूसरे उपयोगकर्ता को लॉग ऑन करने की अनुमति देता है।

टर्न ऑफ या शट डाउन (Turn off or Shut down)

सिस्टम को बंद करता है या restart करता है।

कम्प्यूटर की पीड़ियाँ [Generation of Computer]

Characteristics Of Computer [कम्प्यूटर की विषेषताऐं]

कंप्यूटर का विकास [Development of Computer]

विंडोज के अन्तर्गत उपयोगी प्रोग्राम Useful Programs inside Windows

विंडोज के अन्तर्गत उपयोगी प्रोग्राम निम्नलिखित है-

  • नोट पैड (Note Pad) पेंट (Paint)
  • वर्डपैड (Word Pad)
  • कैलकुलेटर (Calculator)
  • इमैजिंग (Imaging)
  • मीडिया प्लेयर (Media Player)
  • सीडी प्लेयर (CD Player)
  • ध्वनि रिकॉर्डर और वाल्यूम कंट्रोल (Sound Recorder and Volume Control)
  • खेल (Game)

Read Also -

 What is Computer? – कंप्यूटर क्या है?

Input Devices? [इनपुट उपकरण]

Output Devices [आउटपुट उपकरण ]

कम्प्यूटर की पीड़ियाँ [Generation of Computer]

Characteristics Of Computer [कम्प्यूटर की विषेषताऐं]

कंप्यूटर का विकास [Development of Computer]

CPU क्या है [ What is C.P.U. ]?

मेमोरी [Memory]:

कंप्यूटर मेमोरी यूनिट्स (Computer Memory Units)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *