admin April 4, 2019
Fixed Deposit 2020

आज के दौर में लोग शेयर बाजार, म्युचुअल फंड, बॉन्ड्स या फिर गोल्ड में निवेश करते हैं इसके बावजूद देश के लोगों में फिक्स्ड डिपॉजिट के प्रति भरोसा कम नहीं हुआ है। आज भी देश में सबसे सुरक्षित निवेश फिक्स्ड डिपॉजिट को ही माना जाता है। कम समयावधि, बेहतर रिटर्न और अच्छी ब्याज दर के कारण फिक्स्ड डिपॉजिट लोगों के बीच लोकप्रिय है। हालांकि फिक्स्ड डिपॉजिट में म्युचुअल फंड जितना अच्छा रिटर्न नहीं मिलता है फिर भी एफडी सबसे सुरक्षित विकल्प माना जाता है। नई पीढ़ी में एफडी को लेकर तमाम शंकाएं हैं, मसलन एफडी की सुविधा सिर्फ बैंक में ही है, क्या एफडी के ब्याज पर टैक्स लगता है आदि। तो इन सभी शंकाओं के समाधान की जानकारी आगे दी गई है जिसमें हर बात को विस्तार से समझाया गया है।

What is Fixed Deposit Account - फिक्स्ड डिपाजिट अकाउंट क्या है?

सबसे पहले हमें जान लेना आवश्यक है, कि Fixed Deposit Account (FD) क्या होता है? जब कोई व्यक्ति किसी बैंक में किसी निश्चित धनराशी को किसी निश्चित समय के लिए फिक्स या जमा कर देता है, तो उसे हम Fixed Deposit Account (FD) कहते हैं। आमतौर पर आपके बचत खाता और चालू खाता में जमा धनराशि की अपेक्षा  Fixed Deposit Account (FD) में जमा की गई धनराशि पर बैंक Interest Rate अधिक होता है।

आजकल भारत में लगभग सभी बैंक Fixed Deposit (FD) सुविधा प्रदान करते हैं | इन बैंकों में प्रमुख  स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया , पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा , बैंक ऑफ इंडिया , केनरा बैंक , यूनियन बैंक , आई सी आई बैंक , एचडीएफसी बैंक , यस बैंक आदि सभी बैंक शामिल है। इन बैंकों के माध्यम से आप 7 दिन से लेकर 10 साल तक का Fixed Deposit (FD) करा सकते हैं। फिक्स डिपोजिट को शॉर्ट में FD अकाउंट भी कहते हैं।   इसके अतिरिक्त कुछ देशों में Term Deposit या Bond के नाम से भी जाना जाता है।

How much Interest is receive on the Fixed Deposit Account (FD) -  एफ डी अकाउंट पर कितना ब्याज मिलता है ?

जैसा कि हम आपको पहले ही बता चुके हैं। कि Fixed Deposit (FD) अकाउंट पर आपको साधारण बचत खाता या चालू खाता की तुलना में अधिक ब्याज प्रदान किया जाता है। बात करें ब्याज की तो कुछ समय पहले की फिक्स्ड डिपाजिट अकाउंट पर आपको करीब 15% ब्याज प्राप्त प्रदान किया जाता था। लेकिन मौजूदा समय में यह Interest Rate घटकर 3.5 % से 6 % रह गई है। पहले जहां अपने सेविंग अकाउंट का फिक्स डिपोजिट करवाने पर आपके पैसे 5 से 7 साल में दोगुने हो जाते थे।  वही अब अपने सेविंग अकाउंट का FD करवाने में आपके पैसों को दुगना होने में कम से कम 12 से 14 साल का समय लग जाता है |
फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट पर Interest Rate में कटौती इसलिए होती है क्योंकि रिज़र्वे बैंक प्रतिवर्ष मुद्रास्फीति समायोजन करता है। जिसके कारण मुद्रा की कीमत में भी बदलाब  आता  है। महंगाई की वजह से सामान्यता सभी देशों में प्रतिवर्ष मुद्राओं की कीमत में लगातार कमी होती है। इसलिए सभी देशों में समय समय पर वहाँ की रिज़र्व  बैंक द्वारा बैंक अकाउंट में जमा धनराशि पर दिए जाने वाले Interest Rate में कटौती की जाती है।
बात करें अमेरिका जैसे विकसित देश की तो अमेरिका जैसे विकसित देशों में भी यही हुआ है। अमेरिका मैं अब सेविंग अकाउंट में जमा धनराशि पर कोई भी ब्याज नहीं दिया जाता है। बल्कि बैंकों द्वारा ग्राहकों के धन की सुरक्षा के बदले सेविंग अकाउंट में जमा धन लाभ पर ब्याज वसूला जाता है।

How many days will be Doubled Deposits Amount - FD अकाउंट में जमा धनराशि कितने दिनों में Double हो जाएगी ?

पहले जहां फिक्स्ड डिपाजिट अकाउंट में जमा धनराशि को Double होने में 3 से 4 साल का समय लगता था | वही अब वर्तमान समय में Fixed Deposit Account (FD) में जमा धनराशि को दोगुना होने में 12 से 14 साल तक का समय लग जाता है। और आने वाले समय में फिक्स डिपोजिट में जमा धनराशि को दोगुना होने में और अधिक समय लग सकता है। लेकिन फिर भी आप यदि जानना चाहते हैं कि आपके फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट में जमा धनराशि कितने साल में दोगुनी हो जाएगी तो इसके लिए आपको बैंक द्वारा फिक्स्ड डिपाजिट अकाउंट में जमा धन पर जो Interest Rate दिया जा रहा है | उस को 72 से भाग दें | इसके पश्चात जो परिणाम आएगा आपका Fixed Deposit (FD) अकाउंट में जमा धनराशि उतने वर्षों में दोगुनी हो जाएगी।

आप इसे इस तरह से समझ सकते हैं। मान लीजिए आपके अकाउंट में जमा FD पर आपका बैंक 7.3% प्रतिशत का ब्याज देता है तो आप की जमा धनराशि 72 / 9 = लगभग 10 साल में दोगुनी हो जाएगी।

Required Documents - FD अकाउंट ओपन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज ?

यदि आप अपना Fixed Deposit Account (FD) अकाउंट ओपन करवाना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी –

  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • ID प्रूफ
  • पते का प्रमाण पत्र
  • पैन कार्ड कॉपी
  • कैश अमाउंट या जितने रुपयों की FD करानी है  उसकी चेक
  • Fixed Deposit (FD) फॉर्म (बैंक द्वारा प्राप्त करें)

Where should open an FD account? - FD कहाँ पर खुलवाना चाहिए ?

एफडी की सुविधा एफडी को लेकर एक बड़ा संशय ये है कि ये सुविधा सिर्फ राष्ट्रीयकृत बैंक, प्राइवेट सेक्टर के बैंक या फिर एनबीएफसी यानि नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनिया ही जारी कर सकती हैं। पर ऐसा नहीं है, एफडी की सुविधा आपको पोस्ट ऑफिस में भी मिल जाएगी। इसके अलावा आप कॉर्पोरेट एफडी ले सकते हैं जिसमें डिपॉजिट पर सबसे ज्यादा ब्याज मिलता है। हां यहां एक बात का ध्यान जरूर रखें कि कॉर्पोरेट एफडी को ज्यादा सुरक्षित नहीं माना जाता है। ऐसे में सुरक्षित एफडी कराने के लिए बैंक या फिर पोस्ट ऑफिस ज्यादा बेहतर हैं।

Does Interest be Taxable ? -क्या ब्याज पर टैक्स लगता है ?

क्या ब्याज पर टैक्स लगता है ? जी हां, एफडी पर मिले ब्याज पर कर देना होता है लेकिन अगर यह आपकी कुल आय में इनकम फ्रॉम अदर सोर्स के अंतर्गत आती है। पर एफडी ब्याज कैलकुलेटर के जरिए हमें पता चलता है कि किसी विशेष स्कीम पर आप कितना ब्याज कमा सकते हैं। यदि आपके पास किसी भी वित्तीय वर्ष में ब्याज की रकम 10,000 रुपए से अधिक हो जाती है तो इस राशि पर 10 फीसदी टीडीएस कटता है, हालांकि आयकर का मार्जिनल रेट 20 से 30 फीसदी के बीच रहता है लेकिन अतिरिक्त टैक्स लाइबिलटी होने पर रिटर्न फाइल करते समय टैक्स का भुगतान करना पड़ता है।

Read Also

प्रधानमंत्री आवास योजना २०२० (Pradhan Mantri Awas Yojana 2020)

Sukanya Samriddhi Scheme 2020 ( सुकन्या समृद्धि योजना

पैसे से पैसा बनाने के 10 टिप्स [How do I invest Money to make Money]

ड्राइविंग लाइसेंस Online कैसे बनवाएँ (Driving Licence kaise bawayen)?

What is Fixed Deposit (FD) Account – फिक्स्ड डिपाजिट अकाउंट क्या होता है ?

State Bank of India (SBI) Recurring Deposits (RD) Account

Senior Citizen Saving Scheme (2020) वरिष्ठ नागरिक बचत योजना

Leave a comment.

Your email address will not be published. Required fields are marked*