admin December 16, 2020
Recurring Deposit
Contents hide

हमे RD यानी की Recurring Deposit  करना है तो कहा पर ये RD करना सही रहेगी। RD को बैंक मे कराना सही रहेगी या फिर Post office मे। किस जगह हमे ज्यादा ब्याज मिलेगा। साथ ही निवेश किए गए पैसे की सुरक्षा की Guarantee भी।

तो हम आपको बताएँगे की कहाँ पर Recurring Deposit Account को खुलवाना ज्यादा अच्छा रहेगा आपके लिए। 

 RD Account क्या है?

 Recurring का मतलब होता है बारवार और deposit का मतलब होता है जमा करना।  तो इसका मतलब बैंक या पोस्ट ऑफिस मे हर महीने कुछ निश्चित रकम को जमा करके निश्चित समय बाद निश्चित ब्याज प्राप्त करना ही RD या कहे Recurring Deposit करना कहलाता है। 

अंतर Bank RD और Post Office RD मे 

 तो अगर बैंक की बात करें तो कई सारे बैंक होते है जिनमे RD के लिए maturity पीरियड 6 माह से लेकर 10 साल तक के लिए होता है।  लेकिन अगर हम बात करें SBI बैंक की तो SBI  में Recurring Deposit  में निवेश 1 साल से लेकर 10 साल तक के लिए कर सकते हो। 

वही बात करें पोस्ट ऑफिस की तो पोस्ट ऑफिस की जितनी भी स्कीम होतीं हैं तो वो 5 साल के लिए होतीं है। तो इस तरह से आरडी Account को अगर पोस्ट ऑफिस मे खोलते है तो वो भी 5 साल के लिए ही खुलता है। यानी इसका Maturity Period 5 साल है। पोस्ट ऑफिस मे इससे कम पीरियड के लिए खुलता ही नहीं। 

 

मिनिमम और मैक्सिमम डिपॉज़िट Amount:

 
 तो यहाँ हम आपको शॉर्ट मे बता दें की दोनों मे ही यानी बैंक और पोस्ट ऑफिस दोनों मे मिनिमम 100 रुपये से इस account को open करवा सकते हैं। और इससे ज्यादा, 10 रुपए के गुणांक मे इसमे जमा करवा सकते हैं। जैसे 100 200 250 रुपये इत्यादि मे। आप 255 या 305 ऐसे, इसमे जमा नाही करवा सकते।  अधिकतम की ऐसे कोई सीमा नाही है, अधिकतम कितना भी Amount से इसको आप Open करवा सकते है। 

 RD Interest Rate (ब्याज दर) : 

 SBI बैंक मे RD पर दो तरह के Interest मिलते हैं। इसमे जनरल लोगों के लिए अलग Interest Rate होता है और Senior Citizens के लिए अलग Interest Rate होता है। अभी 1 साल के RD पर जनरल लोगों के लिए 4.9% का इंटरेस्ट मिल रहा है। वही सीनियर citizens को .5% ज्यादा यानी 5.4% का इंटरेस्ट रेट मिल रहा है।  और अगर 5 से 10 साल की RD कराते है SBI बैंक मे तब इसमे 5.4% का इंटरेस्ट मिलेगा जनरल लोगों को। और वही सीनियर citizens को 5.94% का इंटरेस्ट रेट मिलेगा। 
 
लेकिन अगर पोस्ट ऑफिस के Interest Rate को देखें तो पोस्ट ऑफिस मे ब्याज दर एक जैसी ही रहती है। इसमे जनरल और सीनियर सिटिज़न का कोई चक्कर नही है। तो post office मे थोड़ा सा ज्यादा ब्याज बैंक के मुकवाले मिलता है। इसके अलावा पोस्ट ऑफिस मे ब्याज दर को हर तिमाही calculate किया जाता है। तो अभी पोस्ट मे RD पर मिलने वाला Interest Rate है 5.8% per Annum Quarterly   

Pre Mature Withdrawal:

तो आपको बता दें अगर आपने अपनी RD बैंक मे कराई है तो बैंक आपको pri mature withdrawal की सुबिधा नहीं देता है। यानी आप बैंक मे से बीच मे जमा निवेश का कुछ पैसा निकालना चाहते हैं तब बैंक आपको ये सुबिधा नही देता हैं। 
जबकि पोस्ट ऑफिस मे अगर आपके RD अकाउंट को 1 साल पूरा हो जाता हैं तब आप इसमे से कुल जमा का 50% Amount Withdrawal कर सकते हैं लोन के रूप मे। जबकि ये सुबिधा आपको बैंक मे नही मिलती है।
 
Pre Mature Closer: 
अगर आप अपने RD खाते को समय से पहले बंद कराना चाहते है, इसके लिए आपके पास कई कारण हो सकते हैं जैसे हो सकता है आपको एक दम से पैसों की जरूरत पड़ गई हो या फिर हो सकता है इसे और आगे चलाने के लिए पैसे ही नहीं हो तब आप ऐसी Condition मे अपने RD खाते को समय से पहले बंद करवा सकते हैं। 
तो अगर बात करें बैंक की तो बैंक मे आप RD Account को कभी भी कुछ पनेल्टी देकर प्री Mature Close करवा सकते हो। तो उस समय तक आपने जो भी पैसा जमा किया है वो आपको उस समय तक के ब्याज सहित वापस मिल जाता हैं। 
वहीं बात करें पोस्ट ऑफिस RD की तो पोस्ट ऑफिस मे RD को pre Mature close कराने के लिए आपका RD Account कम से कम 3 साल पुराना होना चाहिए। मतलब आप 3 साल तक उसे Continue कर चुके हों तभी आप उसे pre mature close करा सकते हैं।
ये कुछ खास अंतर थे बैंक Recurring Deposit (RD) और पोस्ट ऑफिस RD अकाउंट मे। अब आप decide करें की आपको कहाँ पर ज्यादा benefit है इसमे।   
 
 

इस ब्लॉग का विडियो देखने के लिए यहाँ क्लिक करें-

Leave a comment.

Your email address will not be published. Required fields are marked*