Save Internet Data

मोबाइल के डाटा को कंप्यूटर में ख़त्म होने से कैसे बचाए (How to Save Mobile Internet Data in Computer/ Laptop)

जब भी हम अपने कम्प्युटर या लैपटाप पर अपना काम करने के लिए अपने मोबाइल का Hotspot  चालू करते हैं तब देखते है की कुछ ही देर मे पूरा का पूरा Internet Data (डाटा) खत्म हो जाता है। कभी कभी तो हम अपना पूरा काम भी नहीं कर पाते हैं और पूरा 1 GB या 2 GB का डाटा Automatically खत्म हो जाता है। हमे पता ही नहीं चलता की ये डाटा जा कहाँ रहा है।
तो इस Internet Data  को कैसे बचाएं। हम चाहते है की जितना काम हम अपने कम्प्युटर पर करें उतना ही डाटा उस पर खर्च हो। इसके लिए आज आपको बताएँगे कुछ settings जो आपको अपने कम्प्युटर पर करनी है। तो आइये जानते हैं विस्तार से ।

जब हम स्टार्ट बटन पर Click करे तो ये देखें इसमे बहुत सारे एप्लिकेशन डाले हुए है जिनका Use करते हैं हम अलग अलग कामों के लिए। इनमे से बहुत से तो एप्लिकेशन एसे है जो कम्प्युटर के स्टार्ट होते ही उनके Background मे चलते रहते है। जैसे ही कम्प्युटर या लैपटाप को मोबाइल के hotspot से कनैक्ट करते हैं तो ये एप्लिकेशन डाटा को Consume करना स्टार्ट कर देते हैं। इसमे से एक है विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम का Update होते रहना।

Windows Updating को Disable करना –

तो अब ये विंडो खुल गई है इसमे नीचे की तरफ लिखा हुआ है Windows Update

इस पर डबल क्लिक करके Automatic की जगह Disable को Select कर लें। तो अब विंडोज का Updating होना रुक जाएगा। और आपका काफी सारा डाटा खर्च होने से बच जाएगा।

Read Also

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *