How to check & Pay traffic challan online (ट्रेफिक चालान को ऑनलाइन कैसे चेक करें व चालान को ऑनलाइन कैसे भरें)?

आज के लेख  का टॉपिक है की “How to Pay and check traffic challan online”

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं ! नए मोटर व्हीकल नियम (new motor whechal rule 2019) के अनुसार, यदि कोई व्यक्ति ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करता है ! तो अब उसे भारत सरकार को 10 गुना ज्यादा फाइन भरना होगा ! जैसा कि हम सभी लोग देख रहे हैं , कि जो पहले 500 रुपये का चालन कटता था ! आज वह 5000 रु. चालान कट रहा है ! हाल ही मे बनाए गए इन नियमों का भारत में काफी विरोध भी हो रहा है ! लेकिन भारत सरकार ने भी इस चालान प्रक्रिया को सरल करते हुये यानि आपकी परेशानियों को ध्यान में रखते हुए इस चालान भरने की प्रक्रिया को ऑनलाइन किया है ! यदि आपका चालान कट जाता है ! तो आप इस चालान को ऑनलाइन भी चेक कर सकते हैं ! तथा ऐसे चालान का आप ऑनलाइन भुगतान भी कर सकते हैं !

अब चालान करने का तरीका भी काफी एडवांस हो गया है। अब अगर आप शहर मे ट्रेफिक नियमो के बिरुद्ध गाड़ी चलाते है तो चलती गाड़ी का कैमरे के माध्यम से भी चालान हो जाता है ! और आपको पता भी नहीं चलता है !

तो अगर आप रोड पर चल रहे हैं , और आप से कोई गलतीnहो जाती है ! तो आप घर आकर एक बार अपने गाड़ी का चालान जरूर चेक करें ! कहीं आपका ऑनलाइन चालान तो नहीं काट दिया गया है ! यदि काट दिया गया है , तो आप उसे ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं ! नहीं तो आपको भारी भरकम जुर्माना भरना पड़ सकता है या फिर जैल भी हो सकती है।

ट्रेफिक चालान को कैसे चेक करें ? अगर चालान कट गया है तो ऑनलाइन कैसे जमा करें?

ऑनलाइन चालान चेक (check traffic challan online ) करने के लिए सबसे पहले आपको इस दिए गए वेबसाइट पर जाना होगा ,यदि आप ऑनलाइन चालान जमा ((pay traffic challan online))करना चाहते हैं , तब भी आपको इसी वेबसाइट पर जाना होगा । उसके बाद आपके सामने इस तरह की विंडो खुलेगी, जिस पर आप अपना चालान नंबर ,गाड़ी नंबर, या डीइल नंबर डालकर चेक कर सकते हैं । 

इन तीन में से आपको एक चीज डालकर गेट डिटेल पर क्लिक करेंगे . यदि आपका चालान कटा होगा ,तो आपको इस तरह की विंडो दिखाई देगी  जहां पर आपका चालान किसलिए काटा गया है , कितना काटा गया है , संपूर्ण जानकारी लिखी मिलेगी !

How to pay traffic challan online

विंडो पर आपको ऑनलाइन चालान जमा (submit traffic challan online)करने का ऑप्शन भी मिलेगा  इसके माध्यम से आप ऑनलाइन अपना जुर्माना भर सकते हैं.  जैसे ही आप ऑनलाइन चालान भरते हैं  तो आपको एक slip दी जाती है जिसे आप प्रिंट करके रख सकते हैं , और समय आने पर उसे किसी भी अधिकारी को दिखा सकते हैं. 

Read Also

ड्राइविंग लाइसेंस Online कैसे बनवाएँ (Driving Licence kaise bawayen)?

What is Fixed Deposit (FD) Account – फिक्स्ड डिपाजिट अकाउंट क्या होता है ?

State Bank of India (SBI) Recurring Deposits (RD) Account

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *