कंप्यूटर मेमोरी यूनिट्स (Computer Memory Units)

कंप्यूटर मेमोरी यूनिट्स

आज में आपको बताऊंगा कंप्यूटर Memory Units यानि कम्प्युटर डाटा यूनिट के वारे मे की क्या होते हैं ये Computer Data Units ? उन सब के बीच में क्या रिलेशन है? क्या है इसकी सही परिभाषा–

कंप्यूटर यूनिट्स क्या हैं (What is Computer Units)?

कंप्यूटर डाटा यूनिट्स वो यूनिट्स होती हैं जिन्हें हम यूज करते हैं किसी भी कंप्यूटर के डाटा फ़ाइल की साइज को डिस्क्राइब करने के लिए। यह बताने के लिए कि कोई पर्टिकुलर फाइल कितना स्पेस occupied करेगी हमारी हार्ड ड्राइव मे, अगर हम उसे स्टोर करते है तो।

दूसरे तरह से समझे तो जिस तरह से हम किसी चीज को लीटर मे नापते हैं। किलो मे नापते हैं उसी तरह से कम्प्युटर मे किसी भी फ़ाइल के साइज़ को नापने के लिए बिट, byte, Kilo Byte इत्यादि मे नापने के लिए करते हैं।

किसी भी डिवाइस मे, चाहे वो कम्प्युटर हो लैपटाप हो या मोबाइल और tablet हो उसको चलाने के लिए Electricity की जरूरत पड़ेगी। क्योकि Electricity के दो ही फॉर्म होते है या तो ऑन या फिर ऑफ, इन्ही फॉर्म को हम bit भी कहते है। जिन्हे 0 और 1 के रूप मे भी जान सकते हैं।
तो कम्प्युटर सिर्फ 0 और 1 वाली भाषा को ही समझता है जिन्हे बाइनरि नंबर (Binary Number) भी कहते हैं। इसके अलावा कम्प्युटर मे जो भी डाटा हम स्टोर करते हैं तो वो भी उसकी मेमोरी मे 0 और 1 के रूप मे ही स्टोर होती है। तो कम्प्युटर की सबसे छोटी यूनिट BIT होती है।
तो इसी तरह से ऐसी 4 बिट मिल जाएं तब वो 1 निबल कहलाएगी। तो बहुत पूछा जाता है पेपरों में कि निबल क्या होता है। तो 4 bit बाराबर होते हैं 1 निबल और अगर ये मिलकर 8 बिट हो जातीं है तो फिर उस इकाई को Byte कहते हैं।

जैसे किसी आइटम को हम मिली ग्राम मे नापते है, उससे ऊपर ग्राम मे और उससे भी ऊपर किलो ग्राम मे नापते हैं तो जिस तरह से ये यूनिट बडी होती जातीं है उसी तरह से कम्प्युटर मे भी सबसे छोटी यूनिट नापने के लिए BIT होती है उसके बाद ये byte होती है। तो कोई भी अच्छर कम्प्युटर मे स्टोर करते हैं तो वो मेमोरी मे 8 BIT की जगह घेरता है।

एक बात बताना चाहेंगे कि यहां bit को रिप्रजेंट किया जाता है small 'b' से और Byte को रिप्रजेंट किया जाता है 'B' से।

तो जैसे कही पर kBps लिखा हुआ है तो इसका मतलब kilo Byte per Second और kbps लिखा हुआ है तो उसे समझना kilo bit per second
अगर ये 1024 बाइट्स हो जाते है तब फिर इनको 1 किलो byte की यूनिट कहेंगे। यानी 1 kb. तो 1 KB = 1024 Bytes

और इसी तरह से 1024 KB हो जाते हैं तब फिर इनको 1 Mega Byte मे नपेगे। तो Kilo Byte से बडी यूनिट यहाँ पर Mega Byte होती है। जैसे आप इंटरनेट पर अपने डेटा को देखते है कि कितने MB का डेटा खत्म हो गया। या कंप्यूटर में किसी फ़ाइल को स्टोर करते हो तब भी ये देखते है कि कितने mb की है ये फ़ाइल।

और अगर ये 1024 मेगा बाइट हो जाते हैं तब ये 1 Giga Byte हो जाते हैं। जैसे pen drive, memory card इत्यादि GB में आते है। 8 gb, 16 gb, 32gb

इसी तरह से अगर 1024 Giga Byte हो जाता है तब वो हो जाता है 1 Tera Byte तो  आजकल जो भी Laptop या Desktop हैम खरीदते हैं तो उनमें Hard Disk 1 tb या 2 tb की लगी हुई आती हैं।

यहां में आपको बता दू की पर्सनल कंप्यूटर के लिए 1 TB की सबसे पहले Hard Disk, HCL कंपनी ने बनाई थी।

1024 TB से 1 Peta बाइट की यूनिट होती है।
और इसी तरह से
1 peta byte बराबर हो जाता है 1 Exa Byte के यानी EB
और अगर 1024 EB यानी Exa Byte हो जाता है तब ये 1 जीटा बाइट हो जाता है। यानी ZB
और फाइनली अगर 1024 ZB यानी Zeta Byte हो जाता है तब वो हो जाता है 1 योटा byte

4 BIT          =  1 NIBBEL

8 BYTE       = 1 KILO BYTE

1024 KB       = 1 MEGA BYTE

1024 MB       = 1 GIGA BYTE

1024 GB        = 1 TERA BYTE

1024 TB         = 1 PETA BYTE

1024 PB          = 1 EXA BYTE

1024 EB          = 1 ZETTA BYTE

1024 ZB           = 1 YOTTA BYTE

अगर इस मेमोरी यूनिट्स का sequence देखें तो सबसे पहले होती हैं BIT  उसके बाद NIBBEL, Byte, KB, MB, GB, TB, PB, Exa Byte, Zeta Byte और उसके बाद YOTTA  BYTE

Read Also-

 What is Computer? – कंप्यूटर क्या है?

Input Devices? [इनपुट उपकरण]

Output Devices [आउटपुट उपकरण ]

कम्प्यूटर की पीड़ियाँ [Generation of Computer]

Characteristics Of Computer [कम्प्यूटर की विषेषताऐं]

कंप्यूटर का विकास [Development of Computer]

CPU क्या है [ What is C.P.U. ]?

मेमोरी [Memory]:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *