अगर आप टू व्‍हीलर और फोर व्‍हीलर चलाते हैं तो आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस का होना अनिवार्य है।
आज के दौर मे Driving License एक आवश्यक डॉकयुमेंट हो गया है। जिसके द्वारा न सिर्फ हम वाहन चलाने के लिए Eligible होते है, बल्कि इसे हम ID Proof के रूप मे भी स्तेमाल करते हैं।
तो आज हम आपको बाताएंगे की येDriving Licence क्या होता है?और इसको बनवाने की क्या प्रक्रिया होती है ?

ड्राइविंग License, भारत सरकार द्वारा जारी किया गया एक एसा दस्तावेज़ है जिससे किसी भी वाहन चालक को सार्वजनिक सड़क पर वाहन चलाने की permission मिलती है ।

बैसे आज के समय मे हम ऑनलाइन भी ड्राइविंग Licence बनवा सकते हैं। कई लोग सोचते हैं की बिना एजेंट की मदद से हम ड्राइविंग License नहीं बनवा सकते है । यदि हमे इसकी सही प्रक्रिया मालूम हो तो हम बिना किसी एजेंट की सहायता से ड्राइविंग Licence आसानी से बनवा सकते हैं।
– Permanent Driving License बनवाने से पहले हमे एक Learning Driving Licence बनवाना पड़ता है।

Contents hide

Learning Driving License के लिए आवश्यक डॉक्युमेंट्स

Learning ड्राइविंग License कोई भी बनवा सकता है जिसकी उम्र 18 वर्ष से अधिक है, लेकिन उस व्यक्ती के पास निम्नलिखित डॉक्युमेंट्स का होना आवश्यक है।

आयु प्रमाणपत्र (Age Certificate), कोई भी एक –
1 जन्म प्रमाणपत्र
2 पैन कार्ड
3 पासपोर्ट
4 School की Marksheet (जिसमे जन्म तिथि लिखी हो)

Address Proof इनमे से कोई भी एक –
1 Voter ID Card
2 आधार कार्ड
3 राशन कार्ड
4 पासपोर्ट
5 लाइट बिल

Online learning Driving License बनाने की प्रक्रिया

Online learning Driving Licence बनवाने के लिए, आपके पास उपरोक्त डॉकयुमेंट स्कैन किए हुए होने चाहिये, साथ ही आपके पास पासपोर्ट सीजे के फोटो व यदि आप 40 वर्ष से अधिक आयु के है तो आपको मेडिकल सर्टिफिकेट की भी आवश्यकता होगी। यदि आपके पास यह सभी डॉकयुमेंट स्कैन किए हुए है तो आप Online learning Driving Licence आसानी से बनवा सकते हैं।

Online Driving Licence बनवाने के Steps :

सबसे पहलेसड़क परिवहन मंडल की वेबसाइटपरsarathi.parivahan.gov.in/…/stateSelection.doजाएँ। आप इस वेबसाइट से ड्राइविंग लाइसेंस संबधी सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की सभी जानकारी इस वेबसाइट पर मौजूद है। अब आपको लर्निंग लाइसेंस बनवाना है या स्थाई ड्राइविंग लाइसेंस (Permanent Driving Licence ) बनवाना है यह डिसाइड करना है। यदि आपके पास पहले से ही लर्निंग लाइसेंस है तो आप स्थाई ड्राइविंग लाइसेंस भी इस वेबसाइट से बनवा सकते है। अगर नहीं है तो सबसे पहले आपको लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस ही बनवाना पडेगा।

ऑनलाइन से लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस कैसे Apply करें ( How to Apply Online Learning Licence)?

Follow Steps:

Step-1

सबसे पहले आपको यहां पर दिए गएवेबसाइट पर क्लिक करना होगा|

आपसे पूछा जाएगा की आप किस स्टेट का लाइसेंस बन बनवाना चाहते हैं उस state को सेलेक्ट कीजिए|
अब आपके सामने ऑप्शन आएगा अप्लाई ऑनलाइन | अब अप्लाई ऑनलाइन लिंक पर क्लिक कर के न्यू ड्राइविंग लाइसेंस लिंक पर क्लिक करें

अब ऑनलाइन आवेदन फॉर्म खुल जाएगा जहाँ पर आपको मांगी गई सारी जानकारी सही से भरनी होगी
आवेदन के लिए फीस भी आप ऑनलाइन ही जमा कर सकते हैं
आवेदन सम्पूर्ण होने पर आवेदन संख्या नोट कर के रख लें
ऑनलाइन आवेदन संपन्न होने पर क्या करें
इसके बाद शुरु होगा आपको फिजिकल ड्राइविंग टेस्‍ट।
यानि अब आपको टू व्‍हीलर, फोर व्‍हीलर या जिस व्‍हीकल डीएल के लिए आपने एप्‍लाई किया है,वो वाहन आपको संबंधित अधिकारी के सामने सही ढंग से चलाकर दिखाना होगा।

इस फिजिकल ड्राइविंग टेस्‍ट के लिए आपको अपना वाहन साथ लेकर जाना होगा।ये ड्राइविंग टेस्‍ट पास करने के लिए सबसे जरूरी बात यह है कि टेस्‍ट देते समय कभी भी अपनी ड्राइविंग को लेकर ओवर कॉन्‍फीडेंट न बनें।साथ ही सामने खड़े अधिकारी के निर्देशों को मानते हुए सभी ट्रैफिक रूल्‍स फालो करते हुए गाड़ी चलाएं।

जब सम्बंधित मोटर व्हीकल इंस्पेक्टर आपको ड्राइविंग लाइसेंस टेस्ट में पास घोषित कर देगा उसके बाद आपके आवेदन को पूर्ण रूप से स्वीकृति मिल जायेगी और कुछ ही दिनों में ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त किया जा सकता है

Driving License के खोने पर आपको क्या करना चाहिए?

यदि आपका Driving License खो गया है तो घबराने की कोई जरुरत नहीं है क्यूंकि आप इसके बदले में दूसरा इसका duplicate apply कर सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ निर्देशों का पालन करना पड़ेगा.

सबसे पहले नजदीकी Police Station में जाएँ जहाँ आपका Driving License खो गया है.
वहां एक Complaint दर्ज करें और ये निस्चित करें के आपके पास उस complain (FIR) की एक copy होनी चाहिए ताकि आप बाद में उसका इस्तमाल कर सकें.
अपने शहर के Notary office में जाएँ और एक affidavit stamped paper में तैयार करें. इसके लिय आपको थोडा charges पड़ सकता है. वह affidavit एक proof के तरह काम करेगा जिसमें ये mention रहेगा की वाकई आपका Driving License खो गया है|
यह affidavit अब डुप्लीकेट लाइसेंस फॉर्म के संलग्न कर के जमा कर दें।Driving