Kaushal Sharma May 14, 2018
Block Social Sites
Block Social Sites
Block any Social Sites

कैसे करें ?

Block Social Sites: क्या आपके बच्चे कंप्यूटर या लैपटॉप पर ज्यादातर समय Facebook चलाने में या YouTube चलाने में या कोई अन्य सोशल नेटवर्किंग साइट को चलाने में गुजारते हैं और आप इसको बंद कराने के लिए सब तरह के हथकंडे अपना चुके हैं फिर भी इन साइटों को आप बंद नहीं करवा पाए हैं तो यह Blog आपके लिए है. तो इस Blog को एंड तक पड़िये यह ब्लॉग आपके बहुत काम आ सकता है.

बहुत सारे स्कूल या कॉलेज मैं कंप्यूटर लैब में फ्री इंटरनेट की सुविधा बच्चों को दी गई होती है जिससे बच्चे कुछ एजुकेशनल मटेरियल अपने लिए कलेक्ट कर सकें लेकिन ज्यादातर बच्चे इन मैटर को कलेक्ट न करते हुए इन पर Facebook, Twitter, इंस्टाग्राम या YouTube को चलाते रहते हैं. हम आपको बताएंगे कि कैसे आप Facebook YouTube twitter या अन्य सोशल नेटवर्किंग साइट को Block कर सकते हैं जिससे आपके बच्चे इनसे दूर रह सकें.

इस तरह करें कंप्यूटर में सेटिंग –

सबसे पहले नोटपैड को रन as एडमिनिस्ट्रेटर मोड में ओपन कर ले,

यहां पर फाइल मेनू में ओपन पर क्लिक करके सी ड्राइव पर क्लिक करें और इसमें से विंडोज फोल्डर को ओपन करें

अब इस विंडो फोल्डर में बहुत सारी और सब फोल्डर/या डायरेक्टरी दिखाई देंगी

इसमें से system32 वाले फोल्डर पर डबल क्लिक करेंगे और इसके अन्दर से भी ड्राईवर फोल्डर पर डबल क्लिक करेंगे. और इसके अन्दर भी इस etc सब फोल्डर पर भी डबल क्लिक करके इसके अन्दर आ जायेंगे और यहाँ होस्टस(Hosts) वाली फाइल को सेलेक्ट करके इस ओपन कर लेंगे.

अब इस फाइल में सबसे निचे होस्टेड ip address enter कराएँगे जैसे 127.0.0.1 इसके बाद tab key press करके उस साईट का नाम लिखेंगे जिसको हमें block करना है. जैसे हमें फेस बुक साईट को Block करना हैं तो इस तरह से लिखेंगे – 127.0.0.1 www.facebook.com उसके बाद एन्टर key को दबा के इसी तरह से दूसरी साईट को भी ब्लाक कर सकते हैं.

Block Social Sites Facebook
Block Social Sites Facebook

इसके बाद इस फाइल को सेव करलें, अब कोई भी ब्राउज़र को ओपन करके एड्रेस बार पर फेसबुक को ओपन करेंगे तब facebook open नहीं होगा.

इस ब्लॉग का विडियो देखने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें. https://youtu.be/sUwvOzonOHM

1 thought on “Block any Social Sites- फेसबुक, YouTube व अन्य वेबसाइट को ब्लाक कैसे करें?

Leave a comment.

Your email address will not be published. Required fields are marked*